Dainik Athah

संयुक्त निदेशक ने कोविड की संभावित तीसरी लहर के लिए तैयारियों का जायजा लिया

शनिवार को डमी मरीजों के साथ होगी मॉकड्रिल

संयुक्त जिला चिकित्सालय में पीकू वार्ड का किया निरीक्षण

कहा, निरीक्षण और मॉकड्रिल भी तैयारी का ही हिस्सा

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
कोरोना की संभावित तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिले में कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने शुक्रवार को संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डा. अंजू जोधा जिले में पहुंची। उन्होंने संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय समेत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बच्चों के लिए बनाए गए पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीकू) वार्डों का निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने हाल में तैयार हुए आॅक्सीजन प्लांट भी देखे। उन्होंने बताया निरीक्षण के दौरान मिली खामियों को दूर करने के निर्देश दिए गए हैं, शनिवार को मॉकड्रिल कर व्यवस्था और स्टाफ की मुस्तैदी को तस्दीक किया जाएगा। उन्होंने कहा दरअसल मॉकड्रिल किसी तरह की परीक्षा न होकर हमारी तैयारी का ही एक ही हिस्सा है।

डा. अंजू जोधा ने कहा शासन स्तर से जिलों में शुक्रवार और शनिवार को मॉक ड्रिल के निर्देश दिए गए हैं। शुक्रवार को जिले में बनाए गए कोविड अस्पतालों में बच्चों के लिए तैयार किए गए पीकू वार्डों का निरीक्षण किया गया और शनिवार को नकली मरीज के जरिए मॉक ड्रिल की जाएगी। संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डॉ. जोधा ने संयुक्त जिला चिकित्सालय में बनाए गए पीकू वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों के संक्रमित होने पर उन्हें उपचारित करने की व्यवस्थाओं की बारीकी से जांच की। निरीक्षण के दौरान उन्होंने चिकित्सालय के स्टाफ से वहां लगे आधुनिक उपकरण चलाकर दिखाने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने आक्सीजन और दवाओं की व्यवस्था की भी जानकारी ली। बच्चों की जांच में काम आने वाले उपकरणों की जानकारी लेने के साथ ही उन्होंने जानकारी ली कि अस्पताल में कितना स्टाफ मौजूद रहेगा और बच्चों को किस प्रकार से भर्ती करने के बाद इलाज दिया जाएगा।

डॉ. जोधा ने अस्पताल प्रशासन को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने और मेडिकल स्टाफ को सभी उपकरणों के बारे में विस्तृत जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा निरीक्षण का उद्देश्य यह है कि आपात स्थिति आने से पहले ही स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से दुरुस्त हो जाएं। तीसरी लहर के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता लेकिन हमें हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना है।

स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि तैयारी में कहीं कोई कमी न रह जाए। शनिवार को संयुक्त जिला चिकित्सालय के अलावा संतोष अस्पताल और सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डमी मरीजों के साथ मॉकड्रिल की जाएगी। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर, संयुक्त जिला चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. संजय तेवतिया, एसीएमओ डॉ. सुनील त्यागी और सीनियर कंसलटेंट डा. आरसी गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *